फैक्ट चेक: माचिस की तीली का मसाला नहीं उतारता है बिच्छू का जहर, जानिए वायरल दावे की सच्चाई

माचिस की तीली का मसाला नहीं उतारता है बिच्छू का जहर, जानिए वायरल दावे की सच्चाई
  • माचिस की तीली का मसाला नहीं है बिच्छू के डंक का इलाज
  • सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है इस इलाज का पोस्ट
  • यहां जानिए सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दुनिया भर में हर साल कई लोगों की जान बिच्छू के काटने से चली जाती है। बिच्छू के डंक का जहर इतना खतरनाक होता है कि पीड़ित व्यक्ति की दर्द से हालत खराब हो जाती है। वहीं अगर सही समय पर इलाज ना मिले तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है। हालांकि, बिच्छू के जहर से बचने के लिए कई तरह के इलाज हैं। लेकिन कई बार गलत इलाज की वजह से पीड़ित की जान चली जाती है। इसी तरह का बिच्छू के डंक से बचने का एक गलत इलाज खूब वायरल हो रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, अकरम बेग नाम के फेसबुक यूजर ने 10 जनवरी को एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट में यूजर ने लिखा, "बिच्छू काटे का इलाज, माचिस की पाँच-सात तीलियों का मसाला पानी में घिस कर बिच्छू के काटे हुए स्थान पर लगाएं। इसे लगाते ही सिर्फ 2 मिनट में बिच्छू का जहर उतर जाता है। कृपया शेयर जरूर करे क्योंकि शेयर करने का कोई पैसा नही लगता। यह महत्त्वपूर्ण जानकारी जरूरतमंद के काम आ जाए जिससे उसकी जान बचाई जा सकती है।"

Posted by Akram Baig on Tuesday, January 9, 2024

क्या है इसकी सच्चाई?

इस वायरल इलाज की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर सर्च किया। लेकिन हमें बिच्छू के डंक से बचने के लिए ऐसा इलाज कहीं भी नहीं मिला। इसके बाद हमने बिच्छू के डंक से बचने के इलाजों के बारे में सर्च किया तो हमें किसी भी प्रकार के जहर के इलाज संबंधित बेवसाइट्स पर इसकी जानकारी नहीं थी कि माचिस की तीली के मसाले से बिच्छू का जहर उतारा जा सकता है। इससे साफ हो गया कि माचिस की तीली के पाउडर से बिच्छू के डंक का इलाज नहीं किया जा सकता है।

Created On :   18 Jan 2024 3:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story